प्रवेश हेतु नियम

  • स्नातक प्रथम वर्ष में इस बार ऑनलाइन पंजीकरण होंगे।
  • प्रवेश – महाविद्यालय के प्रवेश सम्बन्धी नियम , शासन एवं विश्वविद्यालय से समय समय पर प्राप्त नियमों एवं निर्देशों के अनुसार होंगे।
  • प्रवेश समिति द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार ही प्रवेश होंगे
  • विश्वविद्यालय के निर्देशानुसार ऐसे किसी भी छात्र / छात्रा को प्रवेश नहीं दिया जायेगा , जिसका पूर्व में चरित्र संदिग्ध रहा हो अथवा जो अवांछनीय कार्यों में संलग्न हो।
  • विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित तिथि के उपरांत कोई प्रवेश नहीं होगा।
  • प्रवेश हेतु आवेदन पत्र महाविद्यालय कार्यालय में जमा होंगे।
  • आवेदन पत्र जमा करके अभ्यर्ती कार्यालय लिपिक से रसीद अवश्य प्राप्त कर ले।
  • किसी भी कक्षा में अनुत्तीर्ण अभ्यर्थियों को संस्थागत छात्र के रूप में प्रवेश नहीं दिया जायेगा।
  • विश्वविद्यालय की परीक्षा के फॉर्म भरने के समय विद्यार्थी पूर्व में ऑनलाइन के समय निर्धारित किये जा चुके विषयों का ही चयन करे। परीक्षा फॉर्म में पूर्व निर्धारित विषयों के विपरीत विषय भरे जाने की स्थिति में उनका फॉर्म निरस्त कर दिया जायेगा। जिसके लिए वह स्वयं उत्त्तरदायी होंगे।
  • किसी भी अभ्यर्थी को सामयिक (Casual ) छात्र / छात्रा के रूप में इस महाविद्यालय में प्रवेश नहीं दिया जायेगा।
  • यदि किसी छात्र / छात्रा ने आवेदन पत्र भेजने के बाद बी0 ए० / बी0 एस0 सी0 / बी0 कॉम0 प्रथम वर्ष की परीक्षा नहीं दी है , तो उसका प्रवेश प्राचार्य की संस्तुति के आधार पर कुलपति की अनुमति से ही होगा। यदि इंटरमीडिएट परीक्षा उत्त्तीर्ण करने के बाद एक या अधिक वर्षों का अंतराल हो गया है , तो भी प्रवेश कुलपति की अनुमति से होगा।
  • विश्वविद्यालय के नियमानुसार हिंदी साहित्य सम्मेलन प्रयाग की परीक्षा उत्त्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को महाविद्यालय में प्रवेश नहीं दिया जायेगा।
  • जिन विद्यार्थियों ने आजिमाई – उर्दू अलीगढ़ से अदीब कामिल परीक्षा उत्त्तीर्ण की है , वे इस परीक्षा के आधार पर इस महाविद्यालय के किसी भी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए अर्ह नहीं होंगे।
  • जिन विद्यार्थियों ने संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय, वाराणसी से मध्यमा की परीक्षा अंग्रेजी के साथ अथवा शास्त्री परीक्षा अंग्रेजी के साथ उत्तीर्ण की है वे बी0 ए0 में प्रवेश प्राप्त करने के लिए अर्ह होंगे
  • जिन छात्र छात्राओं ने इंटरमीडिएट (कृषि) परीक्षा उत्तीर्ण की है वे बी0 एस0 सी0 विज्ञान वर्ग में प्रवेश पाने के अधिकारी नहीं होंगे।
  • जिन विद्यार्थियों ने किसी भी स्नातक पाठ्यक्रम के किसी भी वर्ष की परीक्षा व्यक्तिगत परीक्षार्थी के रूप में उत्तीर्ण की है तो उसे उसी स्नातक पाठ्यक्रम की अगली कक्षा में नियमित प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी।
  • जिस विद्यार्थी ने एक शैक्षिक सत्र में उपस्थिति पूर्ण कर ली है और वह परीक्षा में नहीं बैठता या विश्वविद्यालय परीक्षा में अनुत्तीर्ण हो जाता है तो उसे पुनः उसी कक्षा या पाठ्यक्रम में नियमित प्रवेश नहीं किया जाएगा। वह भूतपूर्व छात्र के रूप में आवेदन करने हेतु अर्ह होगा।
  • परीक्षा सुधार के आधार पर उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का अगली कक्षा में प्रवेश विश्वविद्यालय द्वारा घोषित नियमानुसार ही होगा।
  • स्ववित्तपोषित महाविद्यालय से दूसरे स्ववित्तपोषित महाविद्यालय में छात्रों का पारस्परिक स्थानांतरण केवल सामान कक्षा में विश्वविद्यालय के अनुमोदन के पश्चात संभव होगा एवं स्थानांतरण कराए जाने के कारणों का उल्लेख करते हुए छात्र को दोनों प्राचार्यों से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा यह सुविधा केवल एक बार ही अनुमन्य होगी, परंतु शुल्क का हस्तांतरण नहीं होगा। स्ववित्तपोषित महाविद्यालयों से अनुदानित महाविद्यालयों में कोई स्थानांतरण नहीं होगा।
  • परीक्षा सुधार में भाग ले चुके विद्यार्थी परीक्षा परिणाम आने के बाद प्रवेश प्राप्त कर लेने पर ही महाविद्यालय की कक्षाओं में बैठ सकेंगे। ऐसे विद्यार्थी प्रवेश लेने से पूर्व महाविद्यालय परिसर में अनावश्यक प्रवेश ना करें।
  • स्ववित्तपोषित योजना के अंतर्गत लिए गए प्रवेश सामान्य योजना में अन्य किसी महाविद्यालय में स्थानांतरित नहीं किए जाएंगे।

विशेष: जो भी छात्र संस्थागत रूप में प्रवेश लेता है और वह कहीं पर सरकारी या गैर सरकारी नौकरी कर रहा है तो वह अपने नियोक्ता से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करेगा और साथ ही साथ पाठ्यक्रम की अवधि के दौरान छुट्टी लेगा अन्यथा की स्थिति में प्रवेश निरस्त कर दिया जाएगा। यदि यह तथ्य छात्र छुपाता है और अध्ययन के दौरान विश्वविद्यालय / महाविद्यालय के संज्ञान में बात आती है तो उसे परीक्षा में सम्मिलित नहीं किया जाएगा। उक्त प्रकरण में छात्र स्वयं दोषी माना जाएगा।

 बी0 ए० / बी0 एस0 सी0 / बी0 कॉम0 प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थी प्रवेश के समय निम्न प्रमाण पत्र साथ लाएं –

  1. निर्धारित शुल्क
  2. पासपोर्ट साइज फोटो की तीन प्रति
  3. हाई स्कूल व इंटर के मूल व फोटोस्टेट प्रमाण पत्र
  4. हाई स्कूल व इंटर के मूल व फोटोस्टेट अंक पत्र
  5. स्थानांतरण प्रमाण पत्र (Transfer Certificate) की मूल प्रति
  6. चरित्र प्रमाण पत्र (अंतिम संस्था के प्रधानाचार्य जी द्वारा) यदि किसी ने व्यक्तिगत परीक्षा उत्तीर्ण की है तो किसी राजपत्रित अधिकारी द्वारा (मूल प्रति)
  7. जाति प्रमाण पत्र की मूल व फोटोस्टेट प्रति
  8. आधार कार्ड की फोटो प्रति

 बी0 ए० / बी0 एस0 सी0 / बी0 कॉम0 द्वितीय व तृतीय वर्ष में प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थी प्रवेश के समय निम्न प्रमाण पत्र साथ लाएं –

  1. निर्धारित शुल्क
  2. पासपोर्ट साइज फोटो की तीन प्रति
  3. हाई स्कूल के प्रमाण पत्र की मूल व फोटोस्टेट प्रति
  4. उत्तीर्ण की गई पूर्व परीक्षा की मूल व फोटो प्रति
  5. जाति प्रमाण पत्र की मूल व फोटोस्टेट प्रति
  6. आधार कार्ड की फोटो प्रति

स्थानांतरण प्रमाण पत्र तथा चरित्र प्रमाण पत्र के अभाव में केवल विशेष परिस्थिति में Provisional प्रवेश मिल सकेगा। जो कि प्रवेश की निर्धारित अंतिम तिथि तक उक्त प्रमाण पत्र जमा न करने पर स्वतः निरस्त माना जाएगा।

 

शुल्क विवरण

विद्यार्थीगण महाविद्यालय शुल्क का विवरण महाविद्यालय कार्यालय से प्राप्त कर लें।

नोट : विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय की परीक्षा के फॉर्म भरने से पूर्व विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित परीक्षा शुल्क , नामांकन शुल्क, विकास शुल्क , डिग्री शुल्क आदि जमा करना होगा।